जोया अग्रवाल के साथ एक साक्षात्कार

 

जोया अग्रवाल के साथ एक साक्षात्कार

"90 के दशक में, एक मध्यम वर्गीय परिवार में एक लड़की के रूप में बड़े होने का मतलब था कि आपको अपने साधनों से परे सपने देखने की अनुमति नहीं थी। फिर भी, मैं आकाश में विमानों को देखता और सोचता, 'शायद अगर मैं उन विमानों में से एक उड़ा रहा होता, तो मैं सितारों को छू सकता।' 8 साल की उम्र में, मुझे पता था कि मैं एक पायलट बनना चाहता हूं।

मेरे माता-पिता ने मुझे अपने गुल्लक में दिए गए पैसे भी बचाए। लेकिन मुझे एक रियलिटी चेक मिला जब मैंने माँ को यह कहते हुए सुना, 'बड़े होके अच्छे घर में शादी करनी है इसकी ... तब ही जीवन अच्छी होगी,' इसलिए मैंने अपने माता-पिता को अपने सपने के बारे में कभी नहीं बताया।

लेकिन 10वीं के बाद जब मैंने उनसे कहा तो मां रो पड़ीं, 'आप ऐसा सोच भी कैसे सकते हैं?' फिर भी मैंने उन्हें ललकारा और साइंस को चुना. अपनी स्नातक की पढ़ाई के दौरान, मैंने एक विमानन पाठ्यक्रम के लिए भी आवेदन किया- मैंने इसके भुगतान के लिए अपना गुल्लक तोड़ दिया।

कॉलेज के बाद, मैं अपने एविएशन कोर्स के लिए शहर भर में यात्रा करता था। जब मैं घर वापस आई और अपना असाइनमेंट पूरा किया तब तक रात के 10 बज चुके होंगे।

जब मैंने कॉलेज में टॉप किया, तो मैंने पापा से पूछा, 'अब, क्या आप मुझे अपने सपने को पूरा करने की अनुमति देंगे?' हिचकिचाते हुए, वह मेरे कोर्स के लिए लोन लेने के लिए तैयार हो गए; मैंने इसमें अपना दिल लगाया और उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

उसके बाद, मैंने एयर इंडिया में नौकरी पाने के लिए 2 साल इंतजार किया; मैं 3000 पायलटों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहा था। लेकिन मेरे इंटरव्यू से पहले पापा को दौरा पड़ा। लेकिन उन्होंने कहा, 'जोया, मैं ठीक हो जाऊंगा। बस इसके लिए जाओ। ' मैं अनिच्छा से सहमत हो गया।

मैंने सभी राउंड पास किए और एक प्रथम अधिकारी के रूप में एयर इंडिया में शामिल हो गया! 2004 में, मैंने अपनी पहली उड़ान भरी- मैंने आखिरकार सितारों को छू लिया!

मैंने पापा का कर्ज चुकाया और मां के लिए हीरे की बालियां खरीदीं। और 2013 में, मैं बोइंग 777 उड़ाने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला बन गई; मेरे माता-पिता नौवें बादल पर थे!

महामारी के दौरान, मैंने स्वेच्छा से बचाव कार्यों का नेतृत्व किया। मेरी पहली उड़ान के बाद, सभी ने तालियाँ बजाईं। और इस साल, मैंने दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग पर उड़ान भरने के लिए एक महिला कॉकपिट का नेतृत्व किया। लेकिन मेरी उड़ान से पहले माँ को दिल का दौरा पड़ा। फिर भी, उसने मुझे उड़ने के लिए राजी किया और मैं विपरीत ध्रुवों को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला बन गई।


इसके बाद, दुनिया भर की महिलाओं ने मुझे लिखा, 'मुझे हार नहीं माननी चाहिए थी', 'मैं अपने जीवन का पुनर्निर्माण करने जा रही हूं,' और इसका मतलब मेरे लिए दुनिया थी।

इतने सालों में मेरे लिए कुछ भी आसान नहीं रहा। लेकिन जब भी मैं अटका हुआ महसूस करता, 8 साल की जोया का सपना मेरी आंखों के सामने कौंध गया-उसमें अपने दिल की बात मानने की हिम्मत थी और मैं जीवन भर ऐसा ही रहना चाहता हूं।"

जोया अग्रवाल

जोया अग्रवाल एक भारतीय वाणिज्यिक पायलट हैं जिन्होंने एयर इंडिया के लिए उड़ान भरी है। 2021 में, अग्रवाल ने सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु के लिए उद्घाटन उड़ान बनाने वाली एक सर्व-महिला चालक दल की कप्तानी की, जो दुनिया के सबसे लंबे नॉन-स्टॉप हवाई मार्गों में से एक है।

जन्म

दिल्ली, भारत

पेशा

विमान का पायलट

नियोक्ता

एयर इंडिया

आजीविका

2006 में, टाइम्स ऑफ इंडिया ने अग्रवाल को भारत की उभरती हुई महिला एविएटर के रूप में उजागर किया। वह 2013 में बोइंग-777 उड़ाने वाली भारत की सबसे कम उम्र की महिला पायलट बनीं। अग्रवाल ने 2015 में न्यूयॉर्क जाने वाली फ्लाइट में एक यात्री की जान बचाने में अपनी भूमिका के लिए ध्यान आकर्षित किया। एक यात्री ने सांस फूलने की शिकायत के बाद, उसने वापस लौटने का फैसला किया। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान और लैंड, जहां यात्री को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया।

COVID-19 महामारी के दौरान एहतियाती उपाय के रूप में, भारत सरकार ने मई 2020 में एयर इंडिया की चौंसठ उड़ानों में बारह देशों के लगभग 14,800 भारतीयों को निकालने के लिए वंदे भारत मिशन की शुरुआत की। अग्रवाल को एयरलाइन द्वारा पहली प्रत्यावर्तन उड़ान के सह-पायलट के लिए चुना गया था।

2021 में, अग्रवाल ने सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु के लिए उद्घाटन उड़ान बनाने वाली एक सर्व-महिला चालक दल की कप्तानी की, जो दुनिया के सबसे लंबे नॉन-स्टॉप हवाई मार्गों में से एक है। उस महीने के अंत में, क्रू ने इंडियन आइडल में इसके गणतंत्र दिवस विशेष एपिसोड के लिए उपस्थिति दर्ज कराई। उस वर्ष बाद में, अग्रवाल को संयुक्त राष्ट्र द्वारा जनरेशन इक्वेलिटी के प्रवक्ता के रूप में चुना गया था।

सह-पायलट आर सोमेश्वर, संदीप मुखेडकर और अभय अग्रवाल के साथ, जोया अग्रवाल ने हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला के ऊपर एयर इंडिया के पहले बोइंग 777 विमान का संचालन किया। अगस्त में अफ़ग़ान हवाई क्षेत्र को गैर-रक्षा विमानों के लिए बंद किए जाने के बाद से लिए गए मार्ग की तुलना में मार्ग ने उत्तरी अमेरिका के लिए दिल्ली के सबसे लोकप्रिय नॉन-स्टॉप मार्गों में से एक के उड़ान समय में कटौती की। एयरलाइन ने पहले अक्टूबर में हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला पर अपने बोइंग 787 को उड़ाना शुरू किया था।

आजीविका

2006 में, द टाइम्स ऑफ इंडिया ने अग्रवाल को भारत की उभरती हुई महिला एविएटर के रूप में उजागर किया। वह 2013 में बोइंग-777 उड़ाने वाली भारत की सबसे कम उम्र की महिला पायलट बनीं। अग्रवाल ने 2015 में न्यूयॉर्क जाने वाली फ्लाइट में एक यात्री की जान बचाने में अपनी भूमिका के लिए ध्यान आकर्षित किया। एक यात्री ने सांस फूलने की शिकायत के बाद, उसने वापस लौटने का फैसला किया। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान और लैंड, जहां यात्री को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया।


COVID-19 महामारी के दौरान एहतियाती उपाय के रूप में, भारत सरकार ने मई 2020 में एयर इंडिया की चौंसठ उड़ानों में बारह देशों के लगभग 14,800 भारतीयों को निकालने के लिए वंदे भारत मिशन की शुरुआत की। अग्रवाल को एयरलाइन द्वारा पहली प्रत्यावर्तन उड़ान के सह-पायलट के लिए चुना गया था।


2021 में, अग्रवाल ने सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु के लिए उद्घाटन उड़ान बनाने वाली एक सर्व-महिला चालक दल की कप्तानी की, जो दुनिया के सबसे लंबे नॉन-स्टॉप हवाई मार्गों में से एक है। उस महीने के अंत में, क्रू ने इंडियन आइडल में इसके गणतंत्र दिवस विशेष एपिसोड के लिए उपस्थिति दर्ज कराई। उस वर्ष बाद में, अग्रवाल को संयुक्त राष्ट्र द्वारा जनरेशन इक्वेलिटी के प्रवक्ता के रूप में चुना गया था।

सह-पायलट आर सोमेश्वर, संदीप मुखेडकर और अभय अग्रवाल के साथ, जोया अग्रवाल ने हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला के ऊपर एयर इंडिया के पहले बोइंग 777 विमान का संचालन किया। अगस्त में अफ़ग़ान हवाई क्षेत्र को गैर-रक्षा विमानों के लिए बंद किए जाने के बाद से लिए गए मार्ग की तुलना में मार्ग ने उत्तरी अमेरिका के लिए दिल्ली के सबसे लोकप्रिय नॉन-स्टॉप मार्गों में से एक के उड़ान समय में कटौती की। एयरलाइन ने पहले अक्टूबर में हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला पर अपने बोइंग 787 को उड़ाना शुरू किया था।

- उनका जन्म दिल्ली इंडिया में हुआ था, वह एयर इंडिया में कैप्टन जोया अग्रवाल पायलट हैं। वह दुनिया की सबसे कम उम्र की फ्लाइंग बोइंग 777 (2013) बनने के लिए जानी जाती हैं। वर्ष 2021 में उत्तरी ध्रुव पर दुनिया के सबसे लंबे उड़ान मार्ग की कमान के लिए भी जाना जाता है।

- महामारी कोरोना वायरस स्थिति कोविड 19 के कारण, भारत सरकार ने 12 देशों के 14,800 भारतीयों को 64 एयर इंडिया की उड़ानों से भारत वापस लाने का निर्णय लिया, इस काम के लिए जोया को नियुक्त किया गया था।

- 2015 में, जोया अग्रवाल ने एक यात्री की जान बचाई थी, न्यूयॉर्क के लिए एक उड़ान के उतरने के बाद, एक पुरुष यात्री ने शिकायत की कि उसे सांस लेने में समस्या हो रही है, उस उड़ान में 327 यात्री थे और विमान का गंतव्य 150 मिनट हवाई था, जोया ने फैसला किया विमान को वापस इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतारने के लिए।

- टाइम्स ऑफ इंडिया फॉर द्वारा ज़ोया का साक्षात्कार लिया गया और उन्हें भारत की एक उभरती हुई महिला एविएटर के रूप में स्वीकार किया गया।

- उन्हें भारत के गणतंत्र दिवस के विशेष एपिसोड के लिए 24 जनवरी 2021 को इंडियन आइडल सीजन 14 में आमंत्रित किया गया था।



Comments

Popular posts from this blog

जानिए सिद्ध कुंजिका मंत्र, मंत्र के लाभ, अभ्यास की विधि|

Shree Pretraj Sarkar Ji

Know Siddha Kunjika Mantra, Benefits of Mantra, and Method of Practice.